5 Essential Elements For आम के साथ न खाएं ये तीन चीजें

Wiki Article



डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

मां के साथ चुपचाप बैठी ये दोनों बच्चियां आज है सुपरस्टार बहनें, छोटी वाली अकेले संभाल रही पूरा बॉलीवुड, पहचाना क्या?

हर व्यक्ति का आम खाने का अपना अलग तरीका होता है. बहुत से लोग इसे नॉर्मल तरीके से ही खाना पसंद करते हैं जबकि कुछ लोग इसे कई चीजों के साथ पकाकर खाना पसंद करते है.

करेला खाते समय या करेला खाने के पहले और बाद में आम का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में एलर्जी या रिएक्शन होने की संभावना रहती है.

आम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन क्रिया पर खराब असर पड़ता है। आम खाने के एक या आधे घंटे बाद ही पानी का सेवन कीजिए।

आम और दही को एक साथ खाने से शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड ज्यादा बनने लगती है. जिससे आपको परेशानी हो सकती है. 

मसालेदार चीजों के साथ आम का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

आम तौर पर टीसीएस किसी विक्रेता की तरफ से सामान या सेवा की बिक्री के समय वसूला जाने वाला कर होता है. वहीं, टीडीएस सरकार की तरफ से लगाया जाने वाला कर है.

लोकसभा चुनाव से पहले शिवसेना गुटों में रार! खुद को बड़ा साबित करने की कोशिश

अगर आपने करेले की सब्जी खाई है या खाने जा रहे हैं, तो आपको इसके बाद आम खाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है। अगर इन दोनों खाद्य पदार्थों को एक साथ मिला दिया जाए तो आयुर्वेद के अनुसार इससे मतली और उल्टी हो सकती है।

आम का सेवन करना गर्मियों के दौरान सभी को पसंद होता है। यह हमें काफी सारे स्वास्थ्य लाभ भी दे सकता है। आम का सेवन करना तो आपके स्वास्थ्य के लिए सही होता है लेकिन अगर आप कुछ अन्य चीजों के साथ ही इसे खा लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए सही नहीं रहता है। ऐसी चीजों को आयुर्वेद में विरुद्ध आहार कहा जाता है जो एक दूसरे के साथ सही तालमेल नहीं बिठा पाती हैं। इन चीजों को एक साथ इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि दोनों में विरुद्ध गुण होते हैं जैसे एक ठंडी प्रकृति का हो सकता है तो एक गर्म प्रकृति का। अगर आप इनका सेवन एक साथ कर लेते हैं तो आपके दोष असंतुलित हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन-कौन से फूड ऐसे हैं जिनका सेवन आपको आम के साथ नहीं करना चाहिए।

आम खाने के तुरंत बाद या फिर इसके साथ में कोल्ड ड्रिंक का भी सेवन click here नहीं करना चाहिए। यह ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ सकता है। दोनों में शुगर लेवल ज्यादा होता है।

चेहरा धोने के लिए भूल से भी ना करें साबुन का इस्तेमाल

पहली बार अंतरिक्ष में एक आम शख्स, चीन ने दो वैज्ञानिकों के साथ छह माह के मिशन पर प्रोफेसर को किया रवाना

Report this wiki page